जलयान सर्वेक्षण प्रचालन

सर्वेक्षण जलयानों की प्रगति - अप्रैल 2018

क्रम सं.

जलयान फिशिंग प्रकार लक्ष्य दिन उपलब्ध दिन प्रचलित क्षेत्र (अक्षांश/दशांतर एवं गहराई (मी) कमी / अप्रयाचालन के कारण दर्ज पकड कि.ग्रा
बाहर पत्स्यन प्रयास

बालों की संख्या

बाहर पत्स्यन प्रयास

बालों की संख्या

1 येल्लोफिन टी. एल. एल. 20 14 8750 हुक्स 14 - - - - - शुष्क गोदीकरण -
2 ब्लू मार्लिन टी. एल. एल. 20 14 8750 हुक्स 14 20 18 11250 हुक्स 18 10o-12o/92o-95o/3236 मी (अधिकतम) - 1711
3 मत्स्य वृष्टि टी. एल. एल. 20 16 10080 हुक्स 16 - - - - - शुष्क गोदीकरण -
4 मत्स्य दृष्टि टी. एल. एल. 20 14 8820 हुक्स 14 - - - - - शुष्क गोदीकरण -
5 मत्स्य निरीक्षणी बी. टी. 20 16 75 घंटे 50 - - - - - मुख्य औक्सिलरी इंजिन के फ्यूल इंजेक्टर पम्प के मरम्मत का इंतज़ार/ रेडिओ टेलीफोन की खरीद का इंतज़ार -
6 सागरीका बी. टी. 20 16 75 घंटे 50 19 14 52.5 घंटे 35 15o --18o/73o/30-52 मी - 1103
7 मत्स्य वर्षिनी बी. टी. 20 16 75 घंटे 50 - - - - - शुष्क गोदीकरण -
8 लवणिका बी. टी. 20 16  75 घंटे 50 9 7 18 घंटे 14 9o --11o/75o-77o/20-52 मी  स्टर्न ट्यूब ऑइल लीक/ मुख्य इंजिन पम्प ड्राइविंग शाफ़्ट बेअरिंग की मरम्मत 20^
9 समुद्रिका बी. टी. 20 16 75 घंटे 50 20 17 75 घंटे 50 10o-12o/79o-80o /28-63 मी   - 750
10 मत्स्य शिकारी बी. टी. 20 16 75 घंटे 50 19 10 33 घंटे 22 16o --20o/82o - 86o/32-104 मी  - 1210
11 मत्स्य दर्शिनी बी. टी. 20 16 75 घंटे 50 - - - - - एल एस ए/ एफ एफ ए तैयारी -
प्रयुक्त संक्षेपः एल एस ए- जीवन बचत उपकरण;  एफ एफ ए- जलयान पर अग्निशमन उपकरणे; एम इ-मुख्य इंजन;  एम एम डी- वाणिज्यिक समुद्री विभाग; 
टिप्पणीः एम-मत्स्य, टी एल एल-टूना लॉग लाइनिंग, बी टी- बोट्टम ट्रॉलिंग, एम टी-मध्य जल ट्रॉलिगं, एम डी एस एल- परिष्कृत गहन सेट लॉग लाइनिंग, एस जे- स्क्विड जिग्गिंग,  # एन ए आई पी परियोजना के अधीन स्क्विड जिग्गिंग,  $  मशीन घंटे   *संख्या ^पकड़ फेक दी गई
जलयान सर्वेक्षण प्रचालन - अप्रैल 2018
क्रम सं. जलयान सर्वेक्षण परिचालन ब्योरा
1 एम. एफ वी ब्लू मार्लिन जहाज अंडमान जल के पूर्वी हिस्से में समुद्री टूना एवं सम्बद्ध संसाधनों के सर्वेक्षण के लिए गया। सर्वेक्षण किया गया क्षेत्र अक्षांश 10-12उ/ देशांतर 92-95पू और अधिकतम गहराई 3236 मीटर थी। वह समुद्र में 20 दिनों के लिए बाहर थी और 11250 हुक के कुल मछली पकड़ने के प्रयास के साथ 18 दिनों तक वास्तविक मत्स्यहरण किया । कुल हूकिंग दर 0.48% थी।
2 एम एफ वी सागरिका जहाज ने अक्षांश 15-18उ / देशांतर 73पू मे 30-52 मीटर की गहराई सीमा में 52.5 घंटे के प्रयास के साथ बॉटम ट्रोलिंग द्वारा तलमज्जी संसाधनों का सर्वेक्षण किया । यह पोत 19 दिनों के लिए समुद्र में बाहर था और इसने 14 दिनों तक वास्तविक मत्स्यहरण किया । पकड़ में स्कुइल्ला के बाद छोटे क्रैब, शेल्स एवं स्क्विड का वर्चस्व रहा ।
3 एम एफ वी लवनिका जहाज ने अक्षांश 9-11उ / देशांतर 75-77पू मे 20-52 मीटर की गहराई सीमा में 18 घंटे के प्रयास के साथ बॉटम ट्रोलिंग द्वारा तलमज्जी संसाधनों का सर्वेक्षण किया । यह पोत 9 दिनों के लिए समुद्र में बाहर था और इसने 7 दिनों तक वास्तविक मत्स्यहरण किया । रिकॉर्ड की गई कुल पकड़ 20 कि.ग्रा. छोटी कचरा मछलियों की थी जिसे बाहर फेंक दिया गया ।
4 एम एफ वी समुद्रिका जहाज ने अक्षांश 10-12 / देशांतर 79-80पू मे 28-63 मीटर की गहराई सीमा में 75 घंटे के प्रयास के साथ बॉटम ट्रोलिंग द्वारा तलमज्जी संसाधनों का सर्वेक्षण किया । यह पोत 20 दिनों के लिए समुद्र में बाहर था और इसने 17 दिनों तक वास्तविक मत्स्यहरण किया । कुल पकड़ 750 कि.ग्रा. दर्ज की गई पकड़ में सिल्वर बेल्ली के बाद स्क्विड एवं लिजार्ड फिश का वर्चस्व रहा
5 एम एफ वी मत्स्य शिकारी जहाज ने अक्षांश 16-20उ / देशांतर 82-86पू मे 32-104 मीटर की गहराई सीमा में 33 घंटे के प्रयास के साथ बॉटम ट्रोलिंग द्वारा तलमज्जी संसाधनों का सर्वेक्षण किया । यह पोत 19 दिनों के लिए समुद्र में बाहर था और इसने 10 दिनों तक वास्तविक मत्स्यहरण किया । पकड़ में कैट फिश के बाद पोनी फिश, सिल्वर ग्रंट एवं छोटी पूंछ वाले स्टिंग रे का वर्चस्व रहा ।

                                                                                                                    28 मई 2018  अपराह्न 12:25 को इस पृष्ट का अध्यतन किया गया।